SIROHI NEWS CHANNEL

Admin - Liyakat Mansuri

सिरोही समेत राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर का ऑरेंज व येल्लो अलर्ट , माउंट में जमी बर्फ

मौसम विभाग की चेतावनी, मुख्यमंत्री गहलोत ने अलर्ट किया 



सिरोही। उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी हवाओं का दौर शुरू हो गया हैं। इसके चलते शीतलहर का दौर शुरु हो गया। माउंट आबू में हालात यह थे कि बर्फ जम गईं। इधर सिरोही जिले में भी कड़ाके की सर्दी से जनजीवन अस्त व्यस्त नजर आया। इधर प्रदेशभर में मौसम विभाग ने चेतावनी के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए अलर्ट किया कि इस शीतलहर में बच्चों और वृद्धों का खास ख्याल रखें।  जिले में रविवार देर रात से ही मौसम ने पलटा खाया और सर्द हवाओं ने अपनी जगह बना ली। 



सोमवार सुबह पौ फटते ही सर्द रुख और तेज हो गया। हालात यह थे कि आवाजाही करने वालों की कंपकपी छूट गईं। दिनभर धूप खिलने के बावजूद सर्द चुभन महसूस होती रही। देर शाम तो ठिठुरन इतनी बढ़ गईं कि लोग घरों में दुबकने लगे। इधर गली नुक्कड़ पर अलाव का सहारा भी राहत नहीं देते दिखा। 

मौसम विभाग ने जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, कोटा और अजमेर संभाग के लगभग दो दर्जन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी हवाओं का दौर शुरू हो गया हैं। इसके कारण शेखावाटी अंचल और बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अति शीत लहर चलने और गलन भरे दिन रहने की आशंका जताई हैं। वहीं शेखावाटी अंचल में तो पाला पडऩे की चेतावनी जारी की हैं। 



मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए शीतलहर को लेकर ऑरेन्ज व यलो अलर्ट जारी किया है,इसे देखते हुए सभी से अधिकाधिक सावधानी बरतने का आग्रह है। कोरोना महामारी के इस समय में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। कृपया हैल्थ प्रोटोकॉल्स की पालना करें और कोई लापरवाही न बरतें।

मौसम विभाग ने सोमवार को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानग, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, चित्तौडगढ़, भीलवाड़ा, टोंक, कोटा, बूंदी, राजसमंद, झालावाड़, अजमेर, जयपुर सहित अन्य जिलों के लिए 30 दिसंबर तक ओरेंज और 31 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया हैं।     

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ