SIROHI NEWS CHANNEL

Admin - Liyakat Mansuri

राज्य मंत्री के आठवें दिन लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम ,बुनियादी समस्याओं का त्वरित समाधान करें:- राज्यमंत्री देवासी

SIROHINEWS24 ब्यूरो  लियाकत  अली 

सिरोही, 08 अपे्रल । गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी के 10 दिवसीय लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम  के आठवें दिन सिरोही प्रधान प्रज्ञा कुंवर सहित सिरोही के ग्राम मडिया , डूंगरपुरा, हालीवाडा सिरोडकी में सोलर डीएफयू , रोडाखेडा, सिलदर पुनावा , आमलारी ,सनपुर व करजालद में आमजन से मुलाकात करते हुए आ रही बुनियादी समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भ्रमण के दौरान भी बुनियादी समस्याओं का मौके पर ही समाधान करें ताकि छोटी-मोटी समस्याओं के लिए उन्हें मुख्यालय नहीं आना पडे।

उन्होंने ग्रामीणों से भी आव्हान किया कि वे ज्यादा से ज्यादा ग्राम में होने वाली ग्राम सभाओं में जाए और विकास के प्रस्ताव लें। उन्होंने कहा कि ग्रामों के विकास में धन की कोई कमी नहीं है, आपकी मांग अनुसार प्रस्ताव बनाकर भिजवाए ताकि ग्रामों केा विकास हो सके। उन्होने वहां जारी 10 पीपीओ प्रदान किए गए। उन्होंने ग्रामीणों के जन सवांद में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एवं उज्जवला योजना में पुनः सर्वे किया जा रहा हैं जो पात्र व्यक्ति इस योजना से वंचित रहें है, उन्हें भी इस योजना से जोडा जाएगा , इसलिए ग्रामीणजन जागरूक होकर इस योजना में अपना नाम जुडवाएं। उन्होंने ग्राम हालीवाडा में टंकी निर्माण के लिए जगह चिन्हित करने के लिए संबंधित को निर्देश दिए तथा ग्राम सिरोडकी में ग्रामीणों की मांग थी कि दो सीसी रोड का निर्माण करवाया जाए जिसमें से एक सीसी सडक सिरोही प्रधान से एवं एक राज्यमंत्री द्धारा की जाए। जिस पर सहमति बनी। उन्होंने सिरोडकी में भील बस्ती में भी विकास कार्यो के लिए ग्राम पंचायत को निर्देश दिए कि  इस बस्ती में भी मांगनुरूप विकास कार्यो के प्रस्ताव बनाकर कार्य करवाएं जाए। 
हालीवाडा में एक आर.ओ प्लाट के लिए भी स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि आर.ओ स्थापित किया जा सके। उन्होंने समस्त मदों से करवाए गए कार्यो की लागत का ब्यूरो प्रस्तुत किया तथा ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी तथा सरकार द्धारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।  

  गोपालन राज्यमंत्री ने किया शिलान्यास एवं लोकार्पण:- डूंगरपुरा सोलर डीएफयू लोकार्पण, हालीवाडा में सोलर डीएफयू लोकार्पण, सिरोडकी में सोलर डीएफयू , रोडाखेडा, पीएमजीएसवाई सिलदर-जसवंतपुरा सड़क, पुनावा में सोलर डीएफयू व टंकी का लोकार्पण, आमलारी में टंकी व पाइप लाइन का लोकार्पण, सनपुर में पाइप लाइन व आंगनवाडी केन्द्र भवन का लोकार्पण, करजाल में सोलर डीएफयू लोकार्पण एवं मिसिंग लिंक सनपुर-करजाल सड़क का लोकार्पण किया तथा ग्राम मडिया व आमलारी में बने ग्रामीण गौरव पथ का अवलोकन किया। 
ग्राम सिलदर में आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं आगनवाडी केन्द्र का किया उद्घाटनः- सिलदर का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण इलाको में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिलदर का उद्घाटन गोपालन राज्य मंत्री ओटारामजी देवासी द्धारा किया जाकर आमजन की सेवा हेतु समर्पित किया। इसी क्रम में बाल विकास परियोजना के तहत सिलदर आंगनवाडी केन्द्र का विधिवत रूप से लोकार्पण किया गया। तत्पश्चात् अवलोकन किया एवं संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। 
     गोपालन राज्यमंत्री श्री देवासी ने आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिलदर के उद्घाटन मौेके पर कहा कि आदर्श पीएचसी बन जाने से इस क्षेत्र में बहुत बडी उपलब्धी हासिल हुई है, इस पीएचसी पर आवश्यक उपकरण उपलब्ध करायेे गये हैं तथा निर्धारित स्वास्थ्य जांचें निःशुल्क होंगी। उन्होंने कहा कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी व डिलीवरी प्वांइट के रूप में स्थापित कर यहां प्रसव पूर्व व प्रसव पश्चात जांच के साथ ही प्रसव सुविधा मिलेंगी। वहीं प्रशिक्षित स्टाफ व चिकित्सक नियमित सेवाएं देंगे और पीएचसी पर जागरूकता संबंधी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि आदर्श पीएचसी के भवन का कलर कोड दिया गया है जो हल्का गुलाबी रंग का है। कार्यरत स्टाॅफ का भी स्टॉफडेªस कोड जो की हल्के गुलाबी रंग में दिया गया है। आदर्श पीएचसी चिकित्सक अन्य पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। आपातकाल के साथ ही पीएचसी में राउंड दी क्लाथ प्रसव कराने की सुविधा होगी। बिजली गुल होने पर पॉवर बैकअप की सुविधा भी सुनिश्चित की गई है। परिसर को हरा भरा बनाया जा रहा है।
सिरोही प्रधान प्रज्ञा कुंवर , जिला भाजपा जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष हेंमत पुरोहित ने कहा कि आदर्श पीएचसी बन जाने से मरीजो को बाहर नहीं ले जाना पडेगा बल्कि सारी सुविधा यही पर मुहैया होगी। सरकार की इस पहल से ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मानव सेवा सबसे बडी सेवा है तथा उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में कई योजनाओं की जानकारी देते हुए इसका लाभ उठाने का आव्हान किया।   
 राज्यमंत्री ने सुनी समस्याएंः- ग्राम मडिया व हालीवाडा में सडक, पेयजल आपूर्ति, पाईप लाईन बिछाने, नाली निर्माण, ठेकेदार द्धारा कार्य नहीं करने अन्य समस्याएं सामने आने पर संबंधित अधिकारियेां केा एक निश्चित अवधि में इनका निस्तारण करने के निर्देश दिए। 
    यह रहें उपस्थित:- उप प्रधान नरेश प्रजापत, सरंपच विक्रमसिंह, हिदाराम,  अंशीदेवी,  नैनसिंह, कुलदीपसिंह, गोमाराम देवासी, छगन पुरोहित, लालाराम देवासी, प्रदीप रावल, पन्नेसिंह, नारायणसिंह, रतनलाल माली, भीखा एवं अन्य 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ