SIROHI NEWS CHANNEL

Admin - Liyakat Mansuri

आयुर्वेद चिकित्सा द्धारा रोगो का जड मूल से इलाज संभवः- जिला कलक्टर नायक

sirohinews24 ब्यूरो लियाकत अली 
सिरोही आयुर्वेद विभाग के आबूरोड में दस दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेद शल्य एवं पंचकर्म चिकित्सा शिविर का आज जिला कलक्टर संदेश नायक द्धारा दीप प्रज्जवलित के साथ प्रारंभ हुआ। 


      जिला कलक्टर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा द्धारा रोगों का जडमूल से इलाज संभव है। शिविर के अन्दर भर्ती होने वाले रोगियों का अर्श रोग ऑपरेशन निःशुल्क किये जाने से लोगो को अधिकाधिक लाभांवित के लिए आव्हान किया।
यूआईटी चैयरमैन सुरेश कोठारी ने इस शिविर में अधिकाधिक लाभ लेकर जीवन शैली गत व्याधियों का उपचार स्थाई तौर पर आयुर्वेद से संभव है तथा आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति निरापद व पंचकर्म के वस्तिकर्म से सभी रोगों का उपचार अपने आप में विशिष्ट है। 
      शिविर में माधव विश्वविद्यालय के आयुर्वेद संकाय के डीन डॉ गौरी शंकर इन्दौस्यि ने अपने उद्बोधन में कहा कि आधुनिक चिकित्सा पद्धति से लाक्षणिक लाभ व इमरजैंसी उपचार संभव है। आयुर्वेद सभी व्याधियों का स्थाई लाभ व व्यक्ति को स्वस्थ्य व दीर्धायु बनाती है। 
आयुर्वेद शल्य एवं पंचकर्म चिकित्सा शिविर के प्रभारी डॉ. केशव भारद्धाज ने शिविर में होने वाले रोगों का परिचय कराते हुए बताया कि शिविर में आयुर्वेद की क्षारसूत्र विधि से अर्श भगन्दर के ऑपरेशन रोगी को निःशुल्क दवाईया देने की व आवास की सुविधा मिलेगी। शिविर के स्वागत भाषण में बोलते हुए इस शिविर में आयुर्वेद के पंचकर्म चिकित्सा द्धारा विभिन्न शरीर के वात रोग, मोटापा, हृदय रोग, त्वचा रोग , पेट वस्ति कर्म , हर्बल एनिमा जो गौ मूत्र द्धारा उपचार किया जाएगा।
     यह शिविर 2 मार्च रहेगा जिसमें प्रतिदिन 6.30 बजे से 7.30 बजे तक योगाभ्यास, 10 से दोपहर 12 बजे तक रोग प्रतिरोधक काठा व बहिरोग उपचार व परामर्श औषधी वितरण किया जाएगा। शिविर में आयुर्वेद विभाग द्धारा 33 चिकित्सा कर्मी की सेवाएं दी जा रही है। 
    शिविर से पूर्व अतिथ्यिं का परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया तथा अतिरिक्त निदेशक डॉ उमाशंकर शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ