SIROHI NEWS CHANNEL

Admin - Liyakat Mansuri

सीसीटीवी एवं बायोमैट्रिक मशीन लगना शिक्षा क्षेत्र में नवाचार - देवासी

Sirohinews24 LIYAKAT ALI
सिरोही, 10 मार्च। गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने कहा कि सीसीटीवी एवं बायोमैट्रिक मशीन लगने से शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार हुआ है
वे आज आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोयली में सीसीटीवी एवं बाॅयोमेैट्रिक मशीन उद्घाटन समारोह में उपस्थित स्कूली बच्चों, शिक्षकों व आमजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गोयली गांव में भामाशाह नाथूसिंह बी सोलंकी द्धारा सीसीटीवी लगाकर एक सराहनीय कार्य किया है और शिक्षा जगत में एक नया नवाचार है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी के स्कूली बच्चों में अनुशासन एवं बाॅयोमेैट्रिक मशीन स्कूली बच्चों में  उपस्थिति ध्यान रहेगा।  का उन्होंने कहा कि आज का युग आधुनिक तकनीकी युग है, शहरों में लगे सीसीटीवी कैेमरे के माध्यम से कई वारदातों का खुलासा हुआ है। उन्होंने ग्राम पंचायत गोयली में गौरव पथ के अलावा विभिन्न विकास कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि यह सभी ग्रामीणों को इसका श्रेय जाता है। उन्होंने अन्नपूर्णा, किसानों को 50 हजार तक ऋण माफ, स्वच्छ भारत मिशन व अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।   
इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया अपने उद्बोधन को देते हुए कहा कि सीसीटीवी लगाने से शिक्षा का स्तर अच्छा होगा और माॅनेटरिंग होती रहेगी। उन्होंने कहा कि बचपन में सरारते सहन होगी मगर गलती बर्दास्त नहीं होगी। माननीय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री का सपना है कि डिजिटल इंडिया बने , यह सपना साकार हो रहा है तथा सरकार का मंशा है कि संकल्प व विजन में पादर्शिता बनी रहें , इसकी को ध्यान में रखते हुए हर क्षेत्र में अच्छे कार्य किए जा रहें है। बच्चे लक्ष्य रखते हुए आगे बढे और 21 वी सदी में सभी आगे बढे। सभी को सम्मानता का अधिकार है। 

 जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चैधरी ने कहा कि भामाशाह द्धारा किए गए कार्यो की सराहना की तथा कहा कि बच्चे संस्कावान बने और ऐसे ओर विकास के कार्य होते रहें।

सिरोही प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कुंवर ने कहा कि इस व्यवस्था से स्कूलों में सुधार होगा तथा इसके अनेेक फायदें भी है। बच्चों को अनुशासन में रहकर लक्ष्य को प्राप्त करना होगा। 
सिरोही सभापति ताराराम माली ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से बच्चों में अनुशासन बना रहेगा और स्कूल भी सुरक्षित रहेगा तथा अवांछित भय खत्म होगा। उन्होंने इस गावं में हुए विकास कार्यो की जानकारी देते हुए सराहना की। 
रघुभाई माली व विरेन्द्र सिंह चैहान ने इस व्यवस्था को शिक्षा में अग्रीण बताया तथा कहा कि शिक्षा के बिना जीवन में अंधकार है।  शिक्षा में सुधार के लिए भामाशाह से सराहनीय  कार्य किया है। 
 संस्था प्रधान प्रमोद ने स्वागत भाषण दिया एवं उद्देश्य के बारें में छात्रा कोमली माली, अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी अजय माथुर, हार्दिक देवासी व अन्य वक्ताओं ने अपने उद्बोधन दिया तथा भंवरलाल माली व पदमा सुमन ने मंच संचालन किया। 
 इस मौेके पर छगन पटेल,हडमतसिंह, सरंपच रतन सिंह, उपसरंपच लक्ष्मणसिंह समेत ग्रामीण जन उपस्थित थे।  समारोह के पूर्व सीसीटीवी व बायोमैट्रिक मशीन का विधिवत रूप से उद्घाटन किया तथा अतिथियों का स्वागत परम्परागत तरीके से किया । समारोह में स्कूली छात्राओं द्धारा सांस्कृतिक प्रस्तृतियां दी गई एवं भामाशाहों का सम्मान किया गया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ